मोटापे का इलाज | Motape Ka Ilaj In Hindi

- May 10, 2017
मोटापे का इलाज हिंदी: पेट के लिए आदमी क्या नहीं करता , अच्छा खाने को मिले,अच्छा पहनने को मिले, घूमने को मिले, वो सारी खुशियां जो एक आदमी चाहता है। और जब एक दिन यही पेट हमारे लिए समस्या बन जाता है यानि की जब पेट पर चर्बी जमा होने लगती है और मोटापा आने लगता है तो यही खुशियां दुखी करने लगती है। कोई भी कपडा सही से नहीं आता न अच्छा लगता है, खाने पर भी विराम लग जाता है और घूमने में मन नहीं लगता।
Motape ka ilaj in hindi मोटापे का इलाज हिंदी में

अगर ऐसा ही आप के साथ हो रहा है तो समय रहते मोटापे का इलाज (Motape ka ilaj in hindi) ज़रूर करें। अगर शरीर पर मोटापा है तो न जाने कितनी बीमारियां आने लगतीं हैं और एक दिन शरीर बीमारियों का घर बन जाता है इसलिए एक स्वस्थ शरीर होना ही सबसे महत्वपूर्ण बात है। मैं आपको आज पेट की चर्बी कम करने का यूँ कहें मोटापा कम करने के तरीके हिंदी में बताऊंगा, जिससे आप साधारण तरीके से जानकार इन घरेलू नुस्खों को आज़मा सकें। तो चलिए आज जानते हैं मोटापा कम करने के तरीके।


मोटापे का इलाज | Motape ka ilaj in hindi:


मोटापा कम करने के तरीके जानने से पहले आपको यह जानना ज़रूरी है कि आखिर आपको मोटापा क्यों आ रहा है, क्यों पेट आगे की तरफ बढ़ता चला जा रहा है, क्यों की जब तक आप कारणों पर ध्यान नहीं देंगे तो इलाज का असर कम रहता है । और जब आप कारणों को होने न दे और साथ में motape ka ilaj करें तो इससे वजन कम करने में आसानी होती है।

मोटापे के कारण :


व्यस्त ज़िन्दगी होना एक अच्छी बात है मगर इतना व्यस्त होने की अपने खाने पीने और आराम करने में भी फुर्सत न मिल सके तो क्या फायदा। आज के समय में बढ़ते पेट के कई कारण हो सकते हैं चलिये इन सभी पर एक नज़र डालते हैं।

सुबह कम खाना और रात को ज्यादा:

अक्सर नौकरी करने वाले लोगों में ये समस्या आ जाती है कि वे सुबह नाश्ता नहीं करते हैं और दोपहर को भी हल्का खाते हैं या ऑफिस की कैंटीन में तला हुआ खाना खाते हैं। रात को जब भूखे पेट घर पहुचते हैं तो भर पेट खाकर तुरंत सो जाते हैं, जिसकी वजह से खाना पच नहीं पाता और मोटापे के साथ साथ कब्ज और बवासीर जैसी समस्याएं घर कर लेती हैं।

जबकि अगर आप अपना पेट काम करना चाहते हैं तो आपको उल्टा rule बनाना होगा। जब आप सुबह उठते हैं तो भर पेट नाश्ता करना चाहिए और नाश्ते में heavy भोजन ही करना चाहिए। दोपहर के खाने में आपको खाना खाना चाहिए जिसकी मात्रा सुबह के नाश्ते से थोड़ी कम हो।

जब आप रात को घर पहुंचे तो या तो आप खाना न खाकर हल्की चीज़े खाएं जैसे सलाद या केवल सब्जियां, या 2 रोटियों से अधिक न खाए। रात को पेट भरकर खाना नहीं खाना चाहिए। साथ ही खाना खाकर तुरंत सोना नहीं चाहिए, इसके लिए आप खाना खाने के 2 घंटे बाद सोये या खाना खाने के 1 घंटे 30 मिनट बाद सोये और साथ में 30 मिनट टहलकर खाना पचाये।

बाहर का खाना खाने से:

आप सोच भी नहीं सकते कि बाहर का खाना खाना अब कितना खतरनाक होता जा रहा है। एक तो खेत में जब अनाज तैयार होता है तब ही बहुत सारे रासायनिक खादें और कीटनाशक दवाएं डाली जाती जैन जिससे की कैंसर जैसी बीमारियां और मोटापा बढ़ रहा है। और जब हम बाहर का खाना खाते हैं तो उसमें भी कई तरह के रसायन पड़ने लगे हैं जिससे खाना स्वादिष्ट और दिखने में सुन्दर लगे। हर चीज़ का विकल्प बाजार में डुप्लीकेट के तौर पर उपलब्ध है। जैसे दूध, दही, पनीर, चीज़, खोया, सॉस और भी बहुत सी चीज़ें।

बहुत से ऐसे लोग हैं जो जानते हैं कि हम बाजार में मिलने वाली गलत चीज़ों को खा रहे हैं लेकिन जीभ के स्वाद के कारण इसको नकार देते हैं और बड़ी बड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। हमें इन्ही पर कंट्रोल काटना है और मोटापा कम करना है।

हाई कैलोरी फ़ूड से:

पार्टी हो या नार्मल days कभी कभी हम यह अंदाज़ा नहीं लगा पाते हैं कि हम जो खा रहे हैं उससे हमें कितनी energy मिलेगी, और ऐसे में ज्यादा खा लेने से हमें दिक्कते आने लगती हैं। अगर आप शारीरिक काम करते है तो आप काम करके इसे नष्ट कर सकते हैं लेकिन जो लोग बैठ कर काम करते है वो लोग मोटे हो जाते हैं।

ओवर eating की आदत:

खाना तो खाना अच्छी बात है, अगर खाएंगे नहीं तो शरीर को ऊर्जा कहाँ से मिलेगी। लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है, जब वो खाना खाते हैं तो खाते ही जाते है, और यह नहीं सोचते की ज्यादा खाना खाने की वजह से पेट बढ़ रहा है, और पानी पीने के बाद तो यह और भी भर जाता है।

कम पानी पीना :

पानी की कमी होने पर शरीर में बहुत सी कमियां हो जाती हैं, पानी कम पीने से शरीर में चर्बी जमने लगती है। अगर आप खूब पानी पियेंगे तो यह जमेगी नहीं और स्किन पतली हो जायेगी।

व्यायाम न करना:

अगर आप एक जगह बैठकर काम करते हैं तो व्यायाम करना बहुत ज़रूर हो जाता है, और जो लोग व्यायाम नहीं करते उनका वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है कि चर्बी जमा होना। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कम से कम 20 मिनट एक्सरसाइज करें।

ज्यादा बैठना:

अगर अपनी जगह से हिलोगे नहीं तो बॉडी मूव नहीं होगी जिसकी वजह से शरीर में चर्बी जमने लगती है, इसलिए खाना खाने के बाद टहलना बहुत ज़रूरी है,अगर आप सुबह टहल सकते हैं तो बहुत ही अच्छा है।

ऊपर बताये हुए मोटापे के बढ़ने के कारण पर ध्यान दें, और इनको अपने जीवन में न होने दे। मोटापे के कारण जानने के बाद अब मोटापे का देसी घरेलू इलाज जानेंगे।


मोटापे का घरेलू इलाज हिंदी में:


जैसा की आपने जाना मोटापा एक अभिशाप है, जिसका इलाज बहुत ज़रूरी है, मोटापा होने से शरीर में लाखों बीमारियां लग जाती हैं जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कब्ज, बवासीर, अनिद्रा, तनाव और न जाने कितनी, इसलिए समय पर इसका इलाज करना ज़रूरी है।


  • पानी पीकर आप मोटापा कम कर सकते हैं इसके बारे में आपने सोचा तक नहीं होगा, यह सबसे सस्ता इलाज जय जिससे मोटापा कम किया जा सकता है, मात्र नियमित प्रयोग से पेट की चर्बी कम हो जायेगी। सुबह खाली पेट एक गिलास या 2 गिलास गर्म पानी पीना चाहिए, पानी इतना गर्म हो जिसे आप आसानी से पी सके, और इतना गर्म भी न हो की एक सांस में ही पी जाओ।



  • गर्म पानी पीना सही है, लेकिन अगर इसमें नींबू भी निचोड़ दिया जाय फिर इसे पिया जाये तो भूख कम हो जाती है और साथ ही पेट की चर्बी भी कम हो जाती है। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग आपको केवल सुबह खाली पेट करना है।



  • गर्म पानी में नींबू के अलावा शहद भी डालकर पिया जाता है, इससे पेट कम किया जाता है, इसका उपयोग सदियों से ऋषियों द्वारा किया जा रहा है। पहले एक गिलास पानी गर्म कर ले अब उसमें एक नींबू निचोड़ें इसके बाद एक बड़ा चम्मच देशी शहद इसमें मिलाकर सुबह खाली पेट रोजाना पीएं।



  • जब आप सुबह की चाय पीते हैं तो इसमें पुदीना डालें, फिर इसे उबालकर पियें, या चाय बनाने के बाद पुदीना डालकर पियें। शर्दियों में पुदीना डालकर चाय न पिएं, तब आप किसी दूसरे घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल करें।



  • 15 दिनों तक अन्न का त्याग करके, केवल सुबह शाम फलों और सब्जियों के खाते रहने से वजन कम हो जाता है। और आप अपने अंदर एक नयी ऊर्जा को अनुभव करेंगे।



  • सुबह खाली पेट लौकी का रस निकाल कर उसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर पिएं। इससे सुबह की एनर्जी पूरी होती है साथ ही पेट की जमी हुई चर्बी पिघलने लगती है। इसका इस्तेमाल रोज़ाना करें और 15 दिनों में ही आप इसका फर्क देख सकते है।



  • एक टमाटर, थोड़ी लौकी, थोड़ा करेला, एक नीम्बू डालकर एक गिलास पानी डालें अब इसे मिक्सर में डालकर काला नमक डालें। रोज़ाना सुबह इसका सेवन करने से मोटापे का इलाज किया जाता है।



  • रात को चने भिगा दें, सुबह इसकी दाल बनायें अब इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर रोज़ाना सुबह नाश्ते की जगह खाने से मोटापा कम हो जाता है।



  • सुबह एक गिलास में नींबू और एक चम्मच शहद डालें अब इसमें जॉली तुलसी 51 की 5 बूंदे डाले। इसके रोज़ाना प्रयोग से चर्बी कम होने लगती है।



  • दालचीनी के बारे में आपने सुना होगा। दालचीनी को पीस लें, अब 1.5 गिलास पानी में एक चम्मच पिसी दालचीनी डालकर खूब उबालें, जेकब यह पानी एक गिलास रह जाये तो इसे गुनगुना होने पर पी लें। सुबह खाली पेट पीने से पेट काम होना शुरू हो जाता है और भूख पर कंट्रोल भी हो जाता है।



  • पीपल नाम की एक औषधि आती है जिसे आयुर्वेदिक स्टोर से खरीदा जा सकता है। चार पीपल को पीसकर इसमें देशी शहद डालकर एक कप पानी में मिलाएं। खाली पेट रोज़ाना सुबह पीने से मोटापा कम हो जाता है।



  • पालक का रस रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने से मोटापा कम हो जाता है, इसकी चर्बी कम हो जाती है।



  • एक चम्मच पिसा हुआ ज़ीरा एक गिलास पानी के साथ उबालकर रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने से मोटापा कम होने लगता है। ज़ीरा खाने से भूख भी कम लगने लगती है जिससे ज्यादा खाना खाने की आदत पर कंट्रोल किया जा सकता है।



  • रोज़ाना दही का सेवन काले नमक के साथ करने से पेट नहीं निकलता है। दही एक पौष्टिक आहार है, इसके सेवन से पेट की कई समस्याएं दूर ही जाती हैं।

  • दही के अलावा अगर आपके पास मट्ठा है तो इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक गिलास मट्ठे में काला नमक और थोड़ी अजवाइन डालकर पियें।


मोटापा कम करने की कुछ टिप्स:


  1. सुबह उठकर शौच जाने के बाद 30 मिनट व्यायाम करें, रोज़ाना व्यायाम करने से आपका वजन और तेज़ी से कम होने लगता है।
  2. ऊपर दिए गए नुस्खों में से किसी का इस्तेमाल करें, सुबह खाली पेट इस नुस्खे का प्रयोग करें।
  3. सुबह का नाश्ता पेट भरकर करें, और अगर आप ऑफिस जाते हैं तो दोपहर का खाना घर से लेकर जाएँ और इतना खाएं कि जिससे आपको 2 रोटी की भूख बनी रहे।
  4. घर से बाहर रहते हैं तो बाहर के खाने से बचते रहे और केवल पौष्टिक भोजन ही करें। खाना न मिल पाए तो फल खरीद कर खाएं।
  5. खाना खाते समय सबसे पहले बहुत सारा सलाद खाएं, जिससे आपका ज्यादा से ज्यादा पेट सलाद से ही भरें फिर इसके बाद ही रोटियां खाये।
  6. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पियें और लगभग 45 मिनट बाद ही पानी पियें।
  7. गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी बिलकुल न पिए। अगर प्यास ज्यादा लग रही है तो पानी मिक्स करके पीवे और इतना ही ठंडा रखे जिसे पिया जा सके और प्यास बुझा सकें।
  8. रात का खाना या तो न खाएं, या केवल 2 रोटियां खाये। वैसे सलाद और हल्की चीज़े खाकर भूख शांत कर सकते हैं।
  9. गर्मियों में आइसक्रीम और कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें, क्यों की ये बहुत ही नुकसान देय होते हैं, इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से मोटापा बढ़ जाता है।
  10. रात को खाना 9 बजे से पहले हर हालत में खा लें, अगर लेट हो रहे हैं तो खाना न खाए। खाना खाने के बाद टहलना बहुत ज़रूरी है।


मोटापे के इलाज के लिए मैंने आपको बहुत अच्छे घरेलू नुस्खे दिए हैं, इनके लगातार प्रयोग से 100 प्रतिशत मोटापा कम हो जायेगा। साथ ही मैंने आपको मोटापा कम करने की टिप्स भी दी हैं, जिनको आजमाने से आपको ज़रूर लाभ होगा।

अगर आपको मेरे द्वारा बताये हुए देशी घरेलू नुस्खे पसंद आये हैं तो इसे अपने सगे संबंधियों के साथ शेयर करें साथ ही दोस्तों को बताकर उनकी सहायता करें।
Advertisement
This Newest Prev Post
 

Start typing and press Enter to search