जुकाम का इलाज | Jukam Ka Ilaj In Hindi

- May 05, 2017

जुकाम का इलाज हिंदी : सर्दियों में जुकाम होना आम बात है, क्यों की अधिक ठन्डे स्थान पर रहने से नाक से सफ़ेद पानी निकलने लगता है और जुकाम हो जाता है। कभी कभी जब हम गर्मी में कहीं से आये और आते ही ठंडा पानी पी ले तो भी जुकाम हो जाता है वैसे जुकाम को लोग इतना serious नहीं लेते वो इसको टालते रहते हैं,जिस कारण से जुकाम और बढ़ जाता है। एलॉपथी के हिसाब से अगर 7 दिन से अधिक जुकाम है तो आपको डॉक्टर को ज़रूर दिखाना चाहिए, क्यों की जुकाम होना कई अन्य बीमारियों के आने का संकेत भी होता है। इस कारण से आज हम आपके लिए जुकाम का इलाज लेकर आये हैं यह इलाज घरेलू इलाज है और आपको फायदा करे।
Jukam ka ilaj in hindi जुकाम का इलाज

जुकाम में सिर में भारीपन, आँखों का लाल होना, आँखों में खुजली होना, हल्का बुखार होना, नाक से पानी बहना और अधिक छीक आना आदि लक्षण दिखाई देते हैं।

जुकाम का इलाज हिंदी में Jukam Ka Ilaj In Hindi


जुकाम एक साधारण बीमारी है जिसे कि लोग ज्यादा seriously नहीं लेते हैं। आयुर्वेद में मन जाता है कि जुकाम 6 दिनों तक रहता है और फिर खुद ही सही हो जाता है। लेकिन इसे कभी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। इसके लिए आपको जुकाम के घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए।


  • एक गिलास दूध में 5 ग्राम पीपल डालकर इसमें शक्कर मिलाएं, रोजाना सुबह और शाम पीने से जुकाम में फायदा मिलता है। इससे जुकाम में आने वाली छीकें बंद हो जाती हैं और नाक से पानी बहना बंद हो जाता है।


  • दो चम्मच अदरक के रस में 20 ग्राम शहद मिलाकर चाटे, ऐसा करने से गले की खरांसे तो ठीक हो ही जाती हैं साथ ही जुकाम भी ठीक हो जाता है।


  • 6 बादाम , 6 मुनक्के, 6 पिस्ते, 1 लौंग, एक इलायची और 2 चम्मच खसखस डालकर सुबह भिगा दें। शाम को मुनक्के से बीज निकल दे और बादाम छीलकर थोड़ा पीस लें। अब इसे एक माहीं कपडे की पोटली में रख दें। गैस पर तवा रखें और इस पोटली को सेकें। रात को इसे गर्म गर्म खा लें। इससे जुकाम बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।


  • अदरक का रस लगभग 2 चम्मच लें और इसमें थोड़ा सेंधा नमक मिला लें, अब इसे गैस पर थोड़ा गर्म कर लें और पी ले। इसका 2 से 3 सिन सेवन करने से जुकाम बिलकुल ठीक हो जाता है और छींकें आना बंद हो जाती हैं।


  • लहसुन का सेवन करने से जुकाम में लाभ मिलता है। सुबह शाम के खाने में लहसुन का प्रयोग करें। या फिर रात को खाना खाने के बाद 3 से 4 कली लहसुन की तवे पर गर्म करके खा लें।


  • जायफल को पानी मे घिसकर 2  चम्मच शहद के साथ मिलाकर रोज़ाना सुबह शाम पिए 2 से 3 दिन के सेवन से जुकाम बिलकुल सही हो जाता है।


  • जुकाम का इलाज करने के लिए आप नीम्बू पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक गिलास गर्म पानी में एक नीम्बू का रस मिलाएं और 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।


  • दालचीनी के प्रयोग से भी जुकाम का इलाज किया जाता है। दालचीनी का तेल 3 से 4 बूँद रुमाल पर डालकर सूंघते रहें इनसे जुकाम में बहुत अच्छा आराम मिलता है।


  • एक भगौने में 2 लीटर पानी गर्म करें जब इससे खूब भाप निकलने लगे तो सिर पर तौलिया डालकर भाप लें इससे नाक से जमा हुआ जुकाम बाहर निकल जाता है।


  • अगर आप विक्स का प्रयोग करना चाहते हैं तो 2 लीटर पानी गर्म करके जब इससे भाप निकले तो इसमें थोड़ी विक्स डालकर भाप लें।


  • 5 ग्राम अदरक, 10 ग्राम मिश्री, 5 ग्राम काली मिर्च, 10 लौंग, 15 पत्ते तुलसी के । इन सभी को अच्छी तरह से पीस लें और 250 ml पानी में डालकर इसका काढ़ा बनायें। इस काढ़े का प्रयोग करने से जुकाम ठीक हो जाता है। अगर जुकाम 2 बार काढ़ा लेने पर सही न हो तो 2 दिनों तक ले।


  • 10 पत्ते तुलसी के, 1/2 चम्मच दालचीनी, 5 काली मिर्च,  5 लौंग आपस में मिलकर 1 गिलास पानी में डालकर चाय की तरह बनाकर पिए, इससे जुकाम का इलाज सदियों से किया जा रहा है।


  • खांसी हो जाने पर पुदीने की चाय बनाकर पीने से भी जुकाम ठीक हो जाता है।


  • सर्दियों में अगर जुकाम हुआ है तो जुकाम के इलाज के लिये इमली के पत्तों को एक गिलास पानी में डालकर उबाले, जब यह आधा गिलास रह जाये तो इसे छान लें। अब इसे दो भागों में बाँट दें, एक भाग अभी पी ले और एक भाग रात को।


ऊपर बताये हुए जुकाम के घरेलू नुस्खे बहुत ही कारगर हैं। जिनमे से कोई 2 नुस्खे एक साथ प्रयोग करने पर फायदा दो गुना होने लगता है। लेकिन आप 2 नुस्खे तभी प्रयोग करें जब आपको लगे की आपके द्वारा प्रयोग किया नुस्खा कम काम कर रहा है।

तो आज आपने जुकाम का इलाज जाना, ये जुकाम के घरेलू नुस्खे आप आजमाकर देखे और इसे दुसरो के साथ शेयर करके उनकी मदद करें।
Advertisement
 

Start typing and press Enter to search