डायबिटीज का इलाज | Sugar Ka Ilaj In Hindi

- April 22, 2017
डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो की आज कल बहुत तेज़ी से बढ़ रही है। डायबिटीज को आम भाषा में शुगर भी कहा जाता है क्यों की blood में जब शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो इसे diabetes कहा जाता है और बहुत से लोग इसे sugar ki beemari भी कहते हैं।

इंडिया में करोड़ो में शुगर के मरीज हैं और अब तो छोटे छोटे बच्चों को भी डायबिटीज की बीमारी होने लगी है। अगर आपको शुगर की बीमारी है तो इसका इलाज जल्दी से जल्दी करना चाहिए। तो आज मैं आपके लिए लाया हूँ sugar ka ilaj in hindi.
 
diabetes ka gharelu ilaj sugar ka ilaj in hindi

डायबिटीज कैसे हो जाती है:


हमारे शरीर में पेन्क्रियाज नाम का एक body part होता है, पेन्क्रियाज से ही इन्सुलिन निकलता है। इन्सुलिन का काम है शरीर में मौजूद शुगर को ग्लूकोस में बदलना।

जब हम कुछ खाते हैं तो खाने में मौजूद शुगर इन्सुलिन द्धारा ग्लूकोस में बदल दिया जाता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति जब शुगर की बीमारी का होता है तो पेन्क्रियाज से पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता और शरीर में मौजूद शुगर ग्लूकोस में बदल नहीं पाती, जिससे यही शुगर धीरे धीरे हमारे blood में घुल जाती है, और blood में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, खून में शुगर का बढ़ना ही डायबिटीज कहलाता है, इसी कारण से बहुत से लोग इसे शुगर की बीमारी भी कहते हैं।

यही बढ़ी हुई शुगर पेशाब में से बाहर निकल जाती है, और मरीज को थकान होने लगती है। इसी कारण से डॉक्टर डायबिटीज के मरीज को मीठा खाने को मना करते हैं।

डायबिटीज के लक्षण:


आपको डायबिटीज है या नहीं है, इसका पता लगाया जा सकता है, आपको नीचे दिए हुए लक्षणों में से कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो आपको अपने खून में मौजूद शुगर को check करना चाहिए।


  1. शरीर का जल्दी थक जाना
  2. बार बार पेशाब जाना
  3. पेशाब में चीटियां लगना
  4. ज्यादा प्यास लगना
  5. शरीर में खुजली होना, खास गुप्तांगों पर
  6. नज़र कमजोर हो जाना
  7. मर्दाना ताकत काम हो जाना

ऊपर मैंने मुख्य लक्षणों के बारे में बता दिया है, हो सकता है कोई एक लक्षण ही आपको दिखे, फिर भी आप ब्लड शुगर ज़रूर चेक कराएं।

 

शुगर का इलाज | Sugar Ka Ilaj In Hindi:


सबसे पहले तो आप शुगर का इलाज करने से पहले एक बात ध्यान रखें, कि अगर आपको एक बार शुगर की बीमारी हो गयी है तो आप इसे जड़ से खत्म नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपने खान पान पर हर रोज़ ध्यान देना होगा। लेकिन आयुर्वेद में वो ताकत है जो डायबिटीज को एलोपैथी से बेहतर तरीके से सही करता है। यह ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता, इसी लिए डायबिटीज के लिए घरेलू उपचार ही सबसे बेहतर मन जाता है क्यों कि डायबिटीज की गोलियां ज्यादा खाना भी दूसरे अंगों को ख़राब करता है। तो चलिए आज जानते हैं Sugar Ka ilaj in hindi.

  • 5 ग्राम या एक बड़ा चम्मच देसी मेथी दाना को रात में भिगा दे। सुबह उठकर मंजन करने के बाद खाली पेट इन सभी दानों को चवाकर खा लें, ऊपर से भीगा हुआ पानी पी लें। ऐसा रोज़ करें और हर हफ्ते blood sugar check करते रहें।
  • जामुन, करेला, नीम के पत्ते, तुलसी के पत्ते 1 गिलास पानी के साथ मिक्सर से मिक्स कर दे और छान कर सुबह खाली पेट पी लें। सुबह इसे ताज़ा ही बनाये, रखा हुआ न पिए। इसको हफ्ते में 3 बार पिए और हर हफ्ते bood sugar check भी करें।
  • मधुमेह या डायबिटीज का मरीज जिसे सम्भोग करने का मन नहीं करता है उसे बसंतकुसमाकर रस की गोली , जामुन की गुठली के चूर्ण के साथ में शिलाजीत लेना चाहिए। इससे शरीर में फुर्ती और जोश पैदा होगा और थकान महसूस नहीं होगी।
  • बसंतकुसमाकर रस 125 mg शहद के साथ सुबह शाम लेना आपकी शुगर की बीमारी सही कर सकता है। बसंतकुसमाकर ब्लड शुगर को कम करता है, साथ ही थकन दूर करता है।
  • शुगर का इलाज करने के लिए आप नीम के पत्ते 100 ग्राम, 100 ग्राम गिलोय, 25 ग्राम सोंफ, 25 ग्राम अजवाइन और 15 ग्राम चिरायता। अब इन्हें सुख ले और पीस लें। सुबह खाली पेट एक चम्मच लेने से ब्लड शुगर लेवल काम किया जा सकता है।
  • अगर आपको कड़वा रास पीने में कोई दिक्कत नहीं होती है तो आप नीम के कोमल पत्तों का प्रयोग करके शुगर का इलाज कर सकते हैं। आपको सुबह 10 पत्तों को 1 गिलास पानी में मिक्स करना है और छानकर पीना है।
  • रोज़ करेला खाना आपकी शुगर की बीमारी को नियंत्रित करता है। आपको 250 ग्राम करेलों को काटकर बुबलन है, ऊपर से इसमें काला नमक भुना जीरा और थिंदा सादा नमक डालकर खाना है, 250 ग्राम करेलों को आप 2 या 3 दिन खा सकते हैं।
  • अगर आप 50 से 60 की उम्र के हैं तो मैं आपको शुगर का इलाज बताता हूँ। आने पंचकर्म का नाम सुना है, अगर नहीं सुना है तो अपने शहर के किसी भी आयुर्वेदिक डिक्टर से संपर्क करके पूंछे। पंचकर्म करवाने से शरीर पुनः नया हो जाता है अगर शरीर में कोई भी बीमारी है तो वो खत्म हो जाती है। जिसकी वायरस pendrive से चला जाता है और फिर नया हो जाता है।
  • शुगर का इलाज करने के लिके आप गुडमारबूटी के पत्ते का रस 5 ml और बेल के पत्तों का रस 5 ml, नीम के पत्तों का रस 3 ml आपस में मिलाकर सुबह खाली पेट लें। इससे आप डायबिटीज का इलाज अच्छे से कर पाएंगे।
  • जामुन की गुठलियां 500 ग्राम, 100 ग्राम नीम के पत्ते, 100 ग्राम बेल के पत्ते, 200 ग्राम काला नमक, 100 ग्राम अजवाइन, इन सभी को अच्छे से सुखाकर चूर्ण बना लें। शुगर के इलाज के लिए इस चूर्ण को सुबह खाली पेट और शाम को खाली पेट 1 चम्मच लेना है।
  • 10 ml करेले के रस में थोड़ा शहद मिलाकर पीने से ब्लड में बढ़ी हुई शुगर की मात्रा कम की जा सकती है
  • चंद्रप्रभा वटी की एक गोली सुबह खली पेट और एक गोली खाना खाने के 1 घंटे पहले पानी के साथ खाएं। इससे शुगर का इलाज किया जाता है। इसे आपको रोज़ाना लेना है। बीच बीच में शुगर चेक करवाते रहें।
  • रोजाना 5 या 6 कच्चे टमाटर का खाना भी ब्लड में शुगर को कम करता है, लेकिन इसके साथ आपको और दूसरा नुस्खा लेना पड़ेगा।
  • शुगर के इलाज के लिए अगर आपको कहीं सदाबहार के फूल मिल जाएं तो 7 से 8 फूल खाली पेट पानी के साथ लें। इससे डायबिटीज की बीमारी दूर होती है।

अगर मरीज़ को बार बार पेशाब जाना होता है और ब्लड शुगर भी ठीक है तो आपको 5 ग्राम हल्दी पानी में मिलाकर पीने से बार बार वेशब आने की समस्या खत्म हो जाती है।

डायबिटीज में परहेज क्या करें:

सच कहूँ तो sugar ka ilaj जितना ज़रूरी है कि जितना ज़रूरी है डायबिटीज का परहेज । डायबिटीज में क्या खाएं क्या न खाए इस बात का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है।

www.homeoveda.com पर एक आर्टिकल लिखा गया है जिसमे इतना clear लिखा गया है कि आप डायबिटीज में कौन सी सब्जी खाये, कौन सी दालें खाये, कौन से फल खाये, कितना मांस खा सकते हैं, कितना दूध पी सकते हैं, सब कुछ। मैंने आज तक ऐसा आर्टिकल किसी भी वेबसाइट पर नहीं देखा। अगर आपको जानना है कि डायबिटीज में कितना और क्या खाएं तो इसे ज़रूर पढ़े।

पढ़े: डायबिटीज में क्या खाएं क्या न खाए

आज आपने जाना शुगर का इलाज और उससे जुड़ी बहुत सी जानकारिया जैसे डायबिटीज का कारण, डायबिटीज के लक्षण और डायबिटीज का परहेज। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर करके दूसरों की मदद ज़रूर करें क्यों की मदद करना एक अदभुद अहसास है।
Advertisement
 

Start typing and press Enter to search